मुंबई में ऐप्पल खोलेगी देश का पहला रिटेल स्टोरः रिपोर्ट

Apple का रिटेल स्टोर (Retail Store) काफी कुछ हॉन्गकॉन्ग में स्थित ऐप्पल स्टोर (Hong Kong situated Apple Store) जैसा ही होगा जो कि 20 से 25 स्क्वायर फीट में फैला है.

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ऐप्पल (Apple) मुंबई के मेकर मैक्सिटी मॉल (Maker Maxity Mall) में अपना पहला आउटलेट खोलने वाली है. CNBC TV18 ने इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक ये जानकारी दी. इकोनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों के अनुसार बताया कि ऐप्पल ने बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (Bandra Kurla Complex) में करीब 20 से 25 हज़ार स्क्वायर फीट का स्पेस खरीदा है. हालांकि, रिलायंस के साथ ज्वाइंट वेंचर में मेकर मैक्सिटी के मालिक मनीष मेकर ने इस पर कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया.

किसी सूत्र के हवाले से इकोनॉमिक टाइम्स पता चला है कि ऐप्पल की टीम इस वक्त मुंबई में आउटलेट की डिज़ाइनिंग और लेआउट के बारे में स्टडी करने के लिए मुंबई में है. उम्मीद की जा रही है कि इसे अगले साल सितंबर में खोला जाएगा. ऐप्पल ने इसके लिए फर्नीचर भी मंगाना शुरू कर दिया है. इस पूरे काम में करीब 8 महीने लगेंगे. यह फ्लैगशिप स्टोर देश में ऐप्पल का सबसे बड़ा स्टोर होगा जो कि मौजूदा सबसे बड़े फ्रेंचाइजी स्टोर का तीन गुना होगा. ऐप्पल का मौजूदा सबसे बडा फ्रेंचाइजी स्टोर मुंबई में 8 हज़ार स्क्वायर फीट में फैला है.

बता दें कि इसके पहले सरकार के एक नियम के चलते ऐप्पल सिंगल ब्रांड स्टोर इंडिया में खोलने में सफल नहीं हो पाया था. दरअसल, सरकारी नियम के अनुसार देश में सिंगल-ब्रांड के माध्यम से 51 फीसदी से ज्यादा एफडीआई वाली कंपनियों को कुल बेचे जाने वाले प्रोडक्ट का 30 प्रतिशत भारत में ही आउटसोर्स करना था. हालांकि, बाद में इस नियम में संशोधन कर दिया गया और इस 30 फीसदी के अंतर्गत एक्सपोर्ट किए प्रोडक्ट जाने वाले और कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग को भी शामिल कर दिया गया.

यह स्टोर काफी कुछ हॉन्गकॉन्ग में स्थित ऐप्पल स्टोर (Hong Kong situated Apple Store) जैसा ही होगा जो कि 20 से 25 स्क्वायर फीट में फैला है. इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार एक दूसरे सूत्र ने बताया कि ऐप्पल ने इस मॉल स्पेस को शॉपिंग सेंटर के साथ रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल (Revenue Sharing Model) पर लिया है. मुंबई फ्लैगशिप स्टोर तीन अलग-अलग मंजिल पर होगा. पहले मंज़िल पर ऐक्सपीरिएंस सेंटर होगा. दूसरा फ्लोर रिटेलिंग के लिए और तीसरा फ्लोर सर्विस सेंटर के लिए होगा. हालांकि, ऐप्पल ने भी इस मामले में अपनी तरफ से अभी तक कुछ कन्फर्म नहीं किया है.

शेयर करें

कोई जवाब दें