ICC World Cup: इस खिलाड़ी की जगह टीम में होगी ऋषभ पंत की एंट्री!

India's Vijay Shankar bats in the nets during a training session ahead of their Cricket World Cup match against West Indies at Old Trafford in Manchester, England, Wednesday, June 26, 2019. (AP Photo/Aijaz Rahi)

टीम इंडिया को इस समय नंबर चार पर ऐसे बल्लेबाज की जरूरत है, जो अंतर पैदा कर सके.

शिखर धवन के चोटिल होकर आईसीसी विश्व कप से बाहर होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को बीसीसीआई ने इंग्लैंड भेजा, लेकिन वे अभी तक अपना नंबर आने का इंतजार कर रहे हैं. टीम में उनको जगह नहीं मिल पा रही है, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले के बाद दिख रहा है कि ऋषभ पंत का इंतजार खत्म होने वाला है और वह विजय शंकर की जगह मैदान पर उतर सकते हैं.

विजय शंकर को इस विश्व कप में तीन मौके दिए गए, जिसमें उन्होंने नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 58 रन बनाए. भारत का सेमीफाइनल में जाना तकरीबन तय है और ग्रुप स्टेज के बाद नॉकआउट राउंड के लिए विजय शंकर का यह प्रदर्शन टीम के लिए चिंताजनक भी है. ऐसे में विराट कोहली बाकी बचे हुए तीन मैचों में पंत को नॉकआउट राउंड से पहले आजमा सकते हैं.

विजय शंकर ​इस विश्व कप में ना तो गेंदबाजी से कमाल दिखा रहे हैं और ना ही उनका बल्ला चल रहा है. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली ही गेंद पर पहला विकेट हासिल करने का कारनामा जरूर किया था, लेकिन उसके बाद वह अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं दिखा पाए.

  • पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 15 रन बनाए और 22 रन देकर दो विकेट लिए.
  • अफगानिस्तन के खिलाफ 29 रन बनाए.
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 रन बनाए.

विश्व कप में उनके इस प्रदर्शन से फैंस भी खासे नाराज है और ऋषभ पंत को मौका देने की बात रहे हैं. अगर विजय शंकर का वनडे करियर भी देखा जाए तो उन्होंने 12 वनडे मैचों की 8 पारियों में में 223 रन बनाए हैं. जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ 46 रन की पारी थी. वहीं गेंदबाजी में 12 मैचों की नौ पारियों में 210 रन देकर चार विकेट लिए.

सेमीफाइनल के लिए भारत को एक जीत की जरूरत
भारतीय टीम ने इस विश्व कप में अभी तक 6 मैच खेले हैं, जिसमें अजेय है और कुल 11 अंकों के साथ टेबल में दूसरे स्थान पर हैं. भारत को अंतिम चार में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है और उसे अभी तीन मुकाबले और खेलने हैं. जो मेजबान इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ है. ऐसे में ग्रुप में अपनी मजबूत स्थिति होने पर विराट कोहली बाकी बचे मैचों में पंत को आजमा सकते हैं. ताकि नॉकआउट राउंड के लिए संतुलित टीम चुन सके.

बड़े हिटर की जरूरत
भारत का शीर्ष क्रम बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहा है. भारतीय शीर्ष क्रम इस विश्व कप में सभी बल्लेबाजों पर भारी है. लेकिन टीम की चिंता मिडिल क्रम पर किसी बड़े हिटर का ना होना है. नंबर चार पर शंकर नहीं चल पार रहे है और यहां किसी ऐसे बल्लेबाज की टीम को जरूरत है, जो अपने शॉट से जीत और हार का ​अंतर पैदा कर सके, जिसमें शंकर अभी तक फ्लॉप साबित हुए.

जिसके बाद फैंस पंत को टीम में देखना चाहते हैं. अगर पंत का वनडे करियर देखा जाए तो उन्होंने पांच वनडे मैच खेले हैं. जिसकी चार पारियों में उन्होंने 93 बनाए. इन पारियों में उनकी स्ट्राइक रेट 130.98 की रही.

शेयर करें

कोई जवाब दें